‘रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ ने शतक जड़ा है…’- सुनील गावस्कर

    भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर, रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 11 साल के इंतजार के बाद आखिरकार राष्ट्रीय टीम को ICC ट्रॉफी जीतते हुए देखकर बहुत खुश हैं। यह बारबाडोस के ब्रिजटाउन में केंसिंग्टन ओवल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ खेला गया मैच है।

    यह इस प्रारूप का भारत का दूसरा खिताब भी है, जिसने 2007 में उद्घाटन संस्करण के दौरान खिताब जीता था। ‘मेन इन ब्लू’ पूरे टूर्नामेंट में अपराजित रहे, उन्होंने ग्रुप स्टेज और प्रतियोगिता के सुपर-आठ राउंड के दौरान सभी टीमों को हराया।

    दक्षिण अफ्रीका भी प्रतियोगिता के अंतिम गेम में अपराजित अभियान के साथ उतरा, लेकिन 20 ओवरों में 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने से चूक गया, जब उसे हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर दोनों के क्रीज पर मौजूद होने के बावजूद रन-ए-बॉल पर 30 रनों की जरूरत थी।

    ‘इतने लंबे समय के बाद यह एक शानदार जीत है’- रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारत की जीत पर सुनील गावस्कर

    दोपहर में टॉस जीतकर, एक सूखी, नीची और धीमी सतह पर, रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि दूसरी पारी के दौरान ट्रैक धीमा हो जाएगा, जहां 170 के करीब का छोटा लक्ष्य भी काफी माना जा रहा था।

    भारत ने शानदार शुरुआत की, क्योंकि विराट कोहली ने पहले ही ओवर में तीन चौके लगाए, जो मार्को जेनसन द्वारा फेंके गए थे, जो नई गेंद के साथ सही लाइन और लेंथ खोजने के लिए संघर्ष कर रहे थे। लेकिन फिर, केशव महाराज ने गेंद से अपना क्लास दिखाया, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को वापस भेजा। तीन ओवर बाद, सूर्यकुमार यादव भी ड्रेसिंग रूम में उन दोनों के साथ शामिल हो गए।

    सुरक्षित क्रिकेट खेलने के लिए आवश्यक एक घंटे, और बल्लेबाजी क्रम में पदोन्नत होने के बाद विराट और अक्षर पटेल ने विपक्षी टीम पर जोखिम उठाना शुरू कर दिया। चौथे विकेट की साझेदारी में विराट सिंगल ले रहे थे, जबकि अक्षर एक के बाद एक बड़े शॉट लगा रहे थे।

    स्कोरबोर्ड आगे बढ़ रहा था, क्योंकि कोहली ने अक्षर पटेल के रन आउट होने के बाद अपने टी20 करियर में दूसरा सबसे धीमा अर्धशतक पूरा किया। शिवम दुबे ने भी शुरुआत से ही गेंदबाजों की धुनाई की और उस समय उनसे जो अपेक्षित था, वैसा ही योगदान दिया। पारी के अंत में कुछ चौके और ओवर बाउंड्री के साथ, कोहली ने 59 गेंदों में 76 रनों की पारी खेली, जिससे रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम 176/7 पर पहुंच गई। उनके कप्तान ने पूरे टूर्नामेंट के लिए इरादे दिखाए हैं, लेकिन जिस दिन इसकी आवश्यकता थी, अन्य खिलाड़ियों ने खेल की अविश्वसनीय समझ के साथ इसका समर्थन किया। जब वे दबाव में थे और उन्हें एक गेंद पर 30 रन की आवश्यकता थी, तो तीन तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और अर्शदीप सिंह ने अपना धैर्य बनाए रखा और उचित योजना के साथ गेंदबाजी की और प्रोटियाज पर सात रन की महत्वपूर्ण जीत हासिल की और ट्रॉफी अपने नाम की। सुनील गावस्कर का मानना ​​है कि इन ICC टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचकर भारत नर्वस 90 के दौर से बाहर निकल रहा था, लेकिन इस शानदार जीत के साथ राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा की जोड़ी ने वह शतक पूरा कर दिया जिसकी उसे बहुत जरूरत थी।

    ‘इतने लंबे समय के बाद यह शानदार जीत है। पहले मैं कहता रहा कि भारत 90 के दशक में पहुंच रहा है, लेकिन शतक नहीं बना रहा है क्योंकि वे सेमीफाइनल और फाइनल में पहुंच रहे हैं।’ भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल के अंत में कहा, ‘अब, उन्होंने शतक बना लिया है और यह कितना शानदार शतक है।’

    इस जीत के साथ, भारतीय क्रिकेट के दो स्तंभों रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20I से संन्यास की घोषणा कर दी, इससे पहले रवींद्र जडेजा ने भी युवाओं के लिए रास्ता बनाने के लिए इसी राह पर चलते हुए संन्यास ले लिया।

    भारत अब जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20I सीरीज खेलेगा, जिसकी शुरुआत 06 जुलाई से होगी।