Advertisement

    सुपरमैन बनकर विराट कोहली ने अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे, वर्ल्ड कप में बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड!

    चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में आज वर्ल्ड कप 2023 का पांचवा मुकाबला खेला जा रहा है, ये मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है। जहां भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज इस और कप्तान कुछ खास नहीं कर पाए वही विराट कोहली ने इस मैच में एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।


    इस मुकाबले में जब भारतीय टीम गेंदबाजी कर रही थी, तब विराट ने मिशेल मार्श का एक अनोखा कैच पकड़ा था, इस कैच को पकड़ते ही विराट ने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है।
    इसी के साथ भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में अपना 15वा कैच भी पकड़ा।


    वर्ल्ड कप 2023 के 5वे मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम आमने सामने है, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पेट कमिंस ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया।
    वही दूसरी ओर भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज बुमराह ने भारत को तीसरे ओवर में महत्त्वपूर्ण और पहली सफलता दिलाई। बुमराह ने स्लिप पर मिशल मार्श का अद्भुत कैच दिलवाया।
    बता दे, की मार्श का ये कैच विराट कोहली में स्लिप में खड़े होकर पकड़ा था।


    जैसे ही विराट कोहली ने कैच पकड़ा उसी समय उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया। दरअसल विराट कोहली ने अपने वनडे वर्ल्ड कप करियर में 15वा कैच अपने नाम कर लिया है। और इसी के साथ विराट कोहली अब भारतीय टीम की ओर से बगैर विकेटकीपर बल्लेबाज वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी बन गए है।


    जानकारी के लिए बता दे, की कोहली के पहले ये रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम पर था, अनिल कुंबले ऐसे पहले गैर विकेटकीपर खिलाड़ी थे जिन्होंने वर्ल्ड कप में 14 कैच पकड़े थे।
    और अब विराट इस लिस्ट में सबसे आगे पहुंच चुके है, इस लिस्ट में तीसरे और दूसरे नंबर पर कपिल देव और सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल है।


    वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय फील्डर (गैर-विकेटकीपर) :
    विराट कोहली 15
    अनिल कुंबले 14
    कपिल देव 12
    सचिन तेंदुलकर 12

    बता दे, की भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये 15वा वनडे मैच है, किसी एक टीम के खिलाफ भारत का ये दूसरा सबसे ज्यादा वनडे मैच है।
    इसके पहले भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 167 वनडे मैच खेले है। वही दूसरी टीम ऑस्ट्रेलिया और तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज की टीम है, जिसके साथ भारत के 142 वनडे मैच हुए है।