Advertisement
Home Cricket बेहद मुश्किल और संघर्ष भरा गुजरा हैं शुभमन गिल का बचपन, देखें...

बेहद मुश्किल और संघर्ष भरा गुजरा हैं शुभमन गिल का बचपन, देखें तस्वीरें

वो तीनो फ़ॉर्मेट में शतक लगाने वाले 5वे भारतीय बल्लेबाज बने है और वो सभी खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा युवा है।वह अभी काफी अच्छे फॉर्म से गुज़र रहे हजे जहां उन्होंने दिसंबर में अपना पहला टेस्ट शतक मारा था वही उन्होंने जनवरी में अपना पहला वनडे शतक मार था।

शुभमन गिल के जीवन की बात करी जाए तो उनका जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के एक छोटे शहर फिरोजपुर में हुआ था और वही उनका बचपन बीता है।

उनके माता पिता एक किसान परिवार से तालुकात रखते है जहां उ के पास काफी ज्यादा जमीन है और वो यही सब देख कर बड़े हुए है।

शुभमन गिल को बचपन से ही क्रिकेट में काफी ज्यादा शौक था इसी लिए उनके पाप ने खेतो में ही टर्फ का मैदान बना दिया था जहाँ ये अभ्यास किया करते है।

हालांकि जब ये थोड़े बड़े हुए तो अच्छे से क्रिकेट पंर ध्यान देने के लिए और ढंग से अभ्यास के किए ये लोग मोहाली शिफ्ट हो गए ताकि गिल को कोई दिक्कत नही हो।

इसी कारण इन्होंने 17 वर्ष की उम्र में पंजाब के लिए फर्स्ट क्लास में डेब्यू किया था वही उन्होंने 18 वर्ष में पंजाब के तरफ से खेलते हुए पहली फर्स्ट क्लास शतक जड़ दी थीं।

इसी के बाद वो सभी के निगाहों में आगए थे जिसके नाद उन्हें अंडर 19 टीम का उपकप्तान बनाया गया था और अगले साल कप्तान के तौर पर उन्होंने भारत को विजय भी बनाया था।

उन्होंने अंडर 19 विश्वकप 2018 के काफी अच्छा प्रदर्शन किया था जहां उन्होंने उस टूर्नामेंट में 372 रन बनाए थे और इसी कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला थाl

19 विश्वकप में अपना नाम बनाने के बाद उन्हें आईपीएल में मौका मिला जहां उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने ख़रीदा है।

वो अभी तक कोलकाता और गुजरात की टीम के लिए खेल चुके है जहां उन्होंने आईपीएल में 74 मुकाबलो में 1900 रन बनाए है।

इसी के साथ उन्होंने 20 वर्ष की उम्र में अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू भी कर लिया था और अब वो टीम के एक अहम अंग बन चुके है।उन्होने अभी तक भारत के लिए 13 टेस्ट, 21 वनडे और 6 टी20 मुकाबले खेले है जहां उनमे उन्होंने क्रमशः 736, 1254 और 202 रन बनाए है।

कई सूत्रों की माने जाए तो शुभमन गिल अभी ही करोड़पति है जहां उनकव नेट वर्थ करीब-करीब 31 करोड़ है जहां इनका ज्यादा तर पैसा सैलरी और ब्रांड डील्स से आता है।

शुभमन गिल को कार का भी काफी ज्यादा शौक है जहां उनके पास सबसे महंगी गाड़ी रेंज रोवर वेल्लर है जिसकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये है वही उनके लास महिंद्रा थार भी है।

उन्होंने अभी न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक भी जड़ा था और ऐसा करने वाले वो सबसे युवा बल्लेबाज़ भी बने थे।

उन्हें विराट कोहली का अगला रिप्लेसमेंट भी माना जाता है जहां उनकी तरह ही गिल के पास क्लास है और सभी का मानना है कि वो कोहली की कमी को नही खलने देंगे।