Advertisement
Home Cricket क्विंटन डि कॉक ने काले गोरे विवाद की वजह से नाम लिया...

क्विंटन डि कॉक ने काले गोरे विवाद की वजह से नाम लिया वापस, देखें क्या कही बात

कल टी ट्वेंटी विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच मैच खेला गया जिसे दक्षिण अफ्रीका ने जीता और विश्च चैंपियन वेस्टइंडीज के उपर एक शानदार जीत दर्ज की.

कल खेले गए इस मैच को लेकर काफी ज्यादा चर्चा हुई, लेकिन इस मैच में हुए खेल की नहीं बल्कि एक अन्य विवाद की. क्विंटन डि कॉक को लेकर ये विवाद हुआ जिसकी चर्चा पूरे विश्व में हुई.

Quinton de Kock Didn’t Want To Take The Knee, Quits West Indies Game

आपको बता दें कि कल मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका बोर्ड ने आदेश दिया था कि दक्षिण अफ्रीकी टीम का हर एक खिलाड़ी मैच से पहले घुटनों पर बैठकर काले लोगों का जीवन महत्वपूर्ण हैं इसको लेकर घुटनों पर बैठकर सलाम करेगा और इस बात से क्विंटन डि कॉक राजी नहीं हुए और उन्होंने इस मैच को खेलने से नकार दिया और अपना नाम वापस लिया.

बाद में ये खबर तेज़ी से फैल गयी जिसमें पता चला कि क्विंटन डि कॉक घुटनों पर बैठकर ऐसा नहीं करना चाहते, दक्षिण अफ्रीका बोर्ड ने आदेश दिया हुआ था जिस वजह से क्विंटन डि कॉक ने मैच खेलने से ही मना कर दिया.

आपको बता दें कि कुछ सालों पहले अमेरिका में एक काले रंग के व्यक्ति की हत्या हुई थी जिसके बाद से हर एक खेलों में ये घुटनों पर बैठकर ऐसा करने की परंपरा शुरू हुई और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने हर खिलाड़ी को ये करने का आदेश दिया था और ऐसा खिलाड़ी हमेशा से करते आए हैं.

अब विश्वकप में ऐसा करने के लिए वापस कहां गया जिसे करने से क्विंटन डि कॉक ने मना किया. वैसे अब ऐसी खबरें आ रहीं हैं कि इस वजह से क्विंटन डि कॉक का करियर खत्म हो सकता है और वो वापस दक्षिण अफ्रीका के लिए नहीं खेलेंगे ऐसा कहा जा रहा है.

अब क्विंटन डि कॉक खुद इस मामले में क्या बात करेंगे ये देखना दिलचस्प रहेगा और वो क्या राय रखेंगे ये देखना होगा.