Home Cricket क्रिकेट के 3 ऐसे रिकॉर्ड्स जिन्हे लोग मानते है अफवाह, जानने के...

क्रिकेट के 3 ऐसे रिकॉर्ड्स जिन्हे लोग मानते है अफवाह, जानने के बाद आप भी चौंक जाएंगे

दोस्तो हमारे भारत में सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट ही है। क्रिकेट मैदान में हमेशा से ही रिकॉर्ड बनते और टुटते है। लेकिन आज हम आपको क्रिकेट के ऐसे 3 रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे है, जिन्हे जानकर आपको अफवाह लगेगा।

हालाकि ये अफवाह नही बल्कि असल में ये रिकॉर्ड्स बन चुके है। और अगर आपको इन रिकॉर्ड के बारे में पता चला, तो आप हैरान रह जाएंगे। जिनके बारे में बेहद कम लोग जानते है।

एक ओवर मे 17 गेंदे

क्रिकेट के एक ओवर में गेंदबाज मात्र 6 गेंदे फेंकता है। लेकिन एक बार एक गेंदबाज ने 17 गेंदों का ओवर डाला था। ये घटना साल 2004 में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए मैच की थी। जिसमे पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने एक ओवर में 17 गेंदे फेकी थी।

इस ओवर में उन्होंने 4 नो बॉल और 7 वाइड बॉल डाली थी। जिसके चलते आज के समय में भी ये ओवर वनडे क्रिकेट का सबसे लंबा ओवर माना जाता है। इस ओवर में उन्होंने कुल 22 रन दिए थे जिसमे 2 चौके शामिल थे।

टेस्ट मैच एक दिन मे खत्म

टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहली बार एक ही दिन में दोनों टीमों की चारों पारियां खेले जाने का अनूठा रिकॉर्ड इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साल 2000 में सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में देखने को मिला। इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज की पहली पारी मैच के दूसरे दिन 267 रनों पर समेट दी थी।

इसके बाद इसी दिन वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को केवल 134 रन के स्कोर पर ऑलआउट किया और इसी दिन वेस्टइंडीज की दूसरी पारी 54 रनों पर ही सिमट गई।

इसके बाद दूसरे दिन ही इंग्लैंड की दूसरी पारी शुरू हुई। दूसरे दिन के खेल में ही दोनों ही टीमों को अपनी दोनों पारियां खेलने के लिए उतरना पड़ा जो इतिहास में दर्ज हो गया।

राहुल द्रविड़ के 3 लगातार छक्के

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा समय के कोच राहुल द्रविड़ अपनी धीमी बल्लेबाजी के लिए काफी चर्चित है। उन्हे द वॉल के नाम से भी जाना जाता है।

हालाकि उन्हे फैंस छक्के लगाने के लिए बिल्कुल नही जानते, लेकिन 3 लगातार छक्के लगाने का कारनामा राहुल द्रविड़ भी कर चुके है। साल 2011 के दौरान उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में लगातार 3 छक्के लगाए थे।