Home Cricket स्टुअर्ट ब्रॉड ने बनाया टेस्ट और T20 में सबसे महंगे ओवर का...

स्टुअर्ट ब्रॉड ने बनाया टेस्ट और T20 में सबसे महंगे ओवर का शर्मनाक रिकॉर्ड, दोनों बार भारतीयों ने पीटा !

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा एजबेस्टन टेस्ट मैच अब ऐतिहासिक मुकाबला बन चुका है। ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा ने इस मुकाबले में तेजी से रन बनाकर शतक बनाया। लेकिन उसके अलावा भी कुछ ऐसा हुआ जिसे हमेशा याद रखा जाएगा।

भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 35 रन हासिल किए, और इस ओवर को टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे मंहगा ओवर बना दिया।

बता दे, की स्टुअर्ट ब्रॉड जब भी भारतीय टीम का सामना करते है, उनके साथ हमेशा कुछ ऐसा होता है, जिसे भूल पाना नामुमकिन हो जाता है।

और यही भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे इस टेस्ट क्रिकेट में देखने मिला। स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में सबसे मंहगा ओवर फेकने वाले खिलाड़ी बन गए।

हालाकि इसके पहले भी उन्होंने टी20 क्रिकेट में ऐसा ही रिकॉर्ड कायम किया था, लेकिन इनमे से सबसे खास बात ये है, की दोनो बार उन्होंने ये कारनामा भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ ही किया है।

टेस्ट क्रिकेट में 550 से ज्यादा विकेट हासिल करने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड जब भारत के कप्तान बुमराह के सामने आए तब शायद उन्होंने सोचा नहीं होगा, की उनके द्वारा डाला गया ये ओवर इतना महंगा साबित होगा।

8 गेंदों में इस ओवर में कुल 35 रन आए। जिसमे से 29 रन बुमराह के बल्ले से निकाले वही बाकी के रन एक्स्ट्रा आए।

स्टुअर्ट ब्रॉड का ओवर: 4, 4 (Wide), 6 (No Ball), 4, 4, 4, 6, 1  

एक ओवर में सबसे ज्यादा रन:

35 जसप्रीत बुमराह vs स्टुअर्ट ब्रॉड बर्मिंघम 2022

28 ब्रायन लारा vs आर पीटरसन जोहानिसबर्ग 2003

28 जॉर्ज बेली vs जेम्स एंडरसन पर्थ 2013

28 केशव महाराज vs जो रूट पोर्ट एलिजाबेथ 2020

बताते चले, की टी20 क्रिकेट में भी सबसे मंहगा ओवर स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम पर ही है। जब साल 2007 में भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप का मुकाबला हुआ था।

तब भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ही एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे। ऐसा बहुत कम देखने मिला है, जब एक ओवर की हर गेंद पर लगातार 6 छक्के आए हो।

लेकिन युवराज सिंह ने इस इतिहास को कायम किया और स्टुअर्ट ब्रॉड को भी उनके इसी ओवर से कुछ ज्यादा पहचान मिली थी, और अब स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक बार फिर से यही कारनामा कर दिखाया है।