Home Cricket साउथ अफ्रीका के इस क्रिकेटर को मैच फिक्सिंग के आरोप में मिली...

साउथ अफ्रीका के इस क्रिकेटर को मैच फिक्सिंग के आरोप में मिली 6 साल की सज़ा, 10 साल का बैन भी लगा !

दोस्तो फिलहाल साउथ अफ्रीका और भारतीय टीम के बीच टी20 सीरीज खेली जा रही है। जहां एक तरफ इस सीरीज में साउथ अफ्रीका कमाल का प्रदर्शन करते हुए शुरुवात के दोनो मुकाबले अपने नाम कर चुकी है, वही दूसरी ओर इस टीम के एक खिलाड़ी को 6 साल की सजा हो गई है।

दोस्तो यहां हम साउथ अफ्रीका टीम हाइवेल्ड लाइन्स की बात कर रहे है। जिसके पूर्व तेज गेंदबाज पुमेलेला मतशिकवे को अदालत ने 6 साल की सजा मुकर्रर की है

हालाकि अब पुमेलैला मतशिकवे की 6 में से 5 साल की सजा कम हो चूकी है। बता दे, की इस तेज गेंदबाज ने साल 2015 में रैम स्लैम टी20 चैलेंज के चलते मैच फिक्सिंग की थी। जिसके चलते अब उनकी सजा का एलान कर दिया गया है।

पुमेलेला मतशिक्वे ने साल 2015 के रैम स्लैम टूर्नामेंट के मैच फिक्स करने के लिए पैसा लिया था। वे एंटी करप्शन चांज एजेंसी को पैसे का स्त्रोत नही बता सकते थे। जिसके चलते साल 2016 में उन्हे 10 साल के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया गया।

बता दे, की पुमेलेला मतशिक्वे पर 10 साल का बैन भी लगा हुआ है, जिसका मतलब है, की वे साल 2026 तक क्रिकेट के किसी फॉर्मेट गतिविधि में हिस्सा नहीं ले सकते। बताना चाहेंगे, की पुमेलेला मतशिक्वे ने साउथ अफ्रीका की तरफ से 77 फर्स्ट क्लास मैच, 57 लिस्ट ए मैच और 24 टी 20 मुकाबले खेले है।

दोस्तो ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, बल्कि पुमेलेला के अलावा 5 और खिलाड़ी मैच फिक्सिंग में दोषी पाए जा चुके है। और ये पांचों खिलाड़ी भी साउथ अफ्रीका के ही थे।

जिनके नाम गुलाम बोदी, लोनाबो सोत्सोब, थामी सोलेकिले, जीन साइम्स, एथी मभलथी है। जहां गुलाम बोदी को साल 2019 में 5 साल की सजा सुनाई गई थी।