Home Cricket क़िस्मत ने ऋषभ पंत के साथ किया दगा, ऐसा अजीब रिकॉर्ड बनाने...

क़िस्मत ने ऋषभ पंत के साथ किया दगा, ऐसा अजीब रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने !

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही थी, जिसका आखरी और पांचवा मुकाबला रविवार को बेंगलुरु में खेला गया।

बंगलुरु में हुए इस मुकाबले में एक बार फिर से भारत ने टॉस हारा और बल्लेबाजी करने मैदान में आना पड़ा। हालाकि ऐसा इस पूरी सीरीज में देखने मिला है, पूरी सीरीज में भारत ने एक भी टॉस अपने नाम नही किया।

कप्तान ऋषभ पंत पहले ऐसे कप्तान बन चुके है, जिन्होंने 5 मैचों की द्विपक्षीय टी20 सीरीज के सभी 5 मैच गवा दिए हो।

बता दे, की ऋषभ पंत ने अपनी कप्तानी का डेब्यू भी इसी सीरीज के साथ किया था। हालाकि उनकी किस्मत बेहद खराब रही है, और शुरुवात कुछ खास नहीं रही।

अभी तक ऐसा 19 सीरीज़ में हो चुका है, जब किसी कप्तान ने पांच या उससे अधिक मैच की द्विपक्षीय सीरीज़ में 4 बार टॉस हारा हो।

इनमें 10 बार पुरुष टी20 में और 9 बार महिला टी20 में ऐसा हुआ है, लेकिन किसी ने पांच मैच की सीरीज़ में सभी पांचों टॉस गंवा दिए हों, ऐसा पहली बार ही हुआ है।

सीरीज में खास बात ये रही की इस सीरीज में कप्तान ऋषभ पंत ने सभी टॉस हारे है।

भारतीय टीम ने इस सीरीज के सभी टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी। भारतीय टीम ने प्लेइंग 11 में कोई बदलाव नहीं किया।

भारत-साउथ अफ्रीका टी-20 सीरीज़

पहला टी-20: भारत ने टॉस और मैच गंवाया•

दूसरा टी-20: भारत ने टॉस और मैच गंवाया•

तीसरा टी-20: भारत ने टॉस गंवाया, लेकिन मैच जीता•

चौथा टी-20: भारत ने टॉस गंवाया, लेकिन मैच जीता•

पांचवां टी-20: भारत ने टॉस गंवाया, मैच रद्द हुआ

5 मैचों की ये टी20 सीरीज 2.2 पर ड्रॉ हो चुकी है। बंगलुरु में हुआ आखरी मैच बारिश के चलते पूरा नहीं हो सका, और मैच को ड्रॉ पर रोकना पड़ा।

बता दे, की कप्तान ऋषभ पंत की अगुवाई में भारतीय टीम की ये पहली सीरीज थी। ऐसे में उन्हे अपनी पहली सीरीज में जीत या हार का कोई स्वाद नहीं मिल पाया।