Home Cricket क्रिकेट में बना महा-रिकॉर्ड, 1 से लेकर 9वें नंबर तक सभी बल्लेबाज़ों...

क्रिकेट में बना महा-रिकॉर्ड, 1 से लेकर 9वें नंबर तक सभी बल्लेबाज़ों ने बनाया अर्धशतक !

रणजी ट्रॉफी क्वार्टरफाइनल मुकाबलों में लगातार इतिहास रचा जा रहा है। पहले धमाकेदार पारियां देखने को मिलीं और अब बंगाल टीम ने एक ऐसा कारनामा कर दिया है, जो कभी नहीं हो सका। टीम के पहले से लेकर नौवें बल्लेबाज ने 50 या उससे अधिक का स्कोर किया है, जिसमें दो बल्लेबाजों के शतक भी शामिल है।

बंगाल और झारखंड के बीच बेंगलुरु में खेले जा रहे क्वार्टरफाइनल मुकाबले में यह इतिहास रचा गया। बंगाल ने यहां 773 के स्कोर पर अपनी पारी घोषित की, टीम के कुल 7 खिलाड़ी आउट हुए। यानी क्रीज़ पर 9 बल्लेबाज मौजूद रहे थे और सभी ने ही 50 या उससे अधिक का स्कोर बनाया।

बंगाल की ओर से सुदीप कुमार घरामी ने सबसे ज्यादा 186 रनों की पारी खेली, जबकि ए. मजूमदार ने 117 रनों की पारी खेली।

इन दो शतकों के अलावा बाकी सात बल्लेबाज ने अर्धशतक जमाया। फिफ्टी जमाने वाले खिलाड़ियों में पश्चिम बंगाल सरकार में खेल मंत्री मनोज तिवारी भी शामिल रहे, जिन्होंने 73 रनों की पारी खेली।

बंगाल टीम का स्कोरबोर्ड:

1. अभिषेक रमन- 61 रन 2. अभिमन्यु ईश्वरन- 65 रन 3. सुदीप कुमार घरामी- 186 रन 4. ए. मजूमदार- 117 रन 5. मनोज तिवारी- 73रन. 6. अभिषेक पोरेल- 68 रन 7. शहबाज़ अहमद- 78 रन 8. सायन मंडल- 53* रन 9.आकाश दीप- 53रन

बंगाल की टीम जब बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही थी, तब आकाश दीप ने अंत में तबाही मचा दी। उन्होंने सिर्फ 18 बॉल में 53 रनों की पारी खेली, जिसमे 8 छक्के भी शामिल थे। आकाशदीप ने रणजी ट्रॉफी में भी 300 के स्ट्राइक रेट से रन हासिल किए थे।

बंगाल की ओर से जब सायन मंडल ने अपनी फिफ्टी पूरी की, तब ऐसा पहली बार हुआ कि किसी घरेलू मैच की पहली पारी में शुरुआती 8 बल्लेबाजों ने 50 या उससे अधिक का स्कोर बनाया हो.

लेकिन बंगाल ने इसके आगे भी कमाल कर दिया, 9वें बल्लेबाज यानी आकाशदीप ने फिफ्टी लगा दी। इन हालातो में ये पहली बार हुआ है, की फर्स्ट क्लास इनिंग में 50से ज्यादा का स्कोर शामिल हुआ है।

साल 1893 में जब ऑस्ट्रेलिया टीम इंग्लैंड दौरे पर थी, उस दौरान टीम के 8 बल्लेबाजों ने ऑक्सफर्ड और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के खिलाफ 50 से ज्यादा का स्कोर कायम किया था, हालाकि इस दौरान वे टॉप 8 बल्लेबाजो में से नहीं थे।