Home Cricket ‘क्या आपका किसी पुरूष क्रिकेटर से…’, मिताली राज ने पत्रकार को करारा...

‘क्या आपका किसी पुरूष क्रिकेटर से…’, मिताली राज ने पत्रकार को करारा जवाब देकर बोलती बंद करदी

भारतीय टीम की स्टार बल्लेबाज खिलाड़ी मिताली राज ने 8 जून को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास का एलान कर दिया है। 39 साल की मिताली राज ने क्रिकेट के अपने 23 साल के करियर में बहुत सी मैच जिताऊ पारियों को अंजाम दिया है।

इतना ही नहीं बल्कि मिताली की ही कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम दो बार वर्ल्ड कप के फाइनल तक भी पहुंची है। मिताली ने अपने क्रिकेट करियर में 12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले है, जहां उन्होंने कुल 10868 रन हासिल किए।

वनडे क्रिकेट में मिताली राज ने 50 से ज्यादा की औसत से रन बटोरे है। वही टेस्ट में इनका औसत 43.68 और टी20 में 37.52 का रहा। मिताली राज ने अपना आखरी इंटरनेशनल मुकाबला वर्ल्ड कप 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला। जहां उन्होंने शानदार 68 रनो की पारी खेली।

मिताली राज क्रिकेट मैदान के बाहर भी अपनी बेबाकी के लिए जानी जाती हैं। इसका एक उदाहरण साल 2017 में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान देखने को मिला था। जब एक रिपोर्टर द्वारा ऑफ द टॉपिक का सवाल पूछे जाने पर मिताली ने शानदार तरीके से जवाब दिया।

रिपोर्टर ने मिताली ने उस दौरान उनके फेवरेट पुरुष क्रिकेटर का नाम बताने के बारे में कहा। जिस पर मिताली ने जवाब देते हुए कहा, की क्या आप किसी पुरुष क्रिकेटर से पूछते है, की उनकी पसंदीदा महिला क्रिकेटर कौन है। मिताली अपने इस जवाब से उस समय काफी चर्चित हुई थी।

बताना चाहेंगे, की मिताली ने साल 1999 में आयरलैंड के खिलाफ 16 साल की उम्र में इंटरनेशनल डेब्यू किया था। और अपने डेब्यू मुकाबले में ही मिताली ने नाबाद 114 रनो की जबरदस्त पारी खेली थी। और इसी के साथ मिताली सबसे कम उम्र वाली अपने डेब्यू मुकाबले में ही शतक लगाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई।

इसके अलावा लगातार 7 वनडे मुकाबलों में शतक लगाने वाली मिताली एकमात्र खिलाड़ी है। और मिताली वनडे इंटरनेशनल में भी सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाली महिला खिलाड़ी भी है।