Home Cricket ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, शिखर धवन की जगह...

ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, शिखर धवन की जगह केएल राहुल को बनाया कप्तान !

भारतीय टीम के स्टार ओपनर बल्लेबाज खिलाड़ी केएल राहुल पिछले कई दिनों से टीम से बाहर चल रहे है। जिसके पीछे का कारण है, की वे चोटिल है, और खेल नही सकते।

हालाकि अब हाल ही में आई जानकारी के अनुसार पता चला है, की वे पूरी तरफ फिट हो चुके है। और जल्द ही भारतीय टीम में वापसी करने भी तैयार है।

उन्हे जिम्बाब्वे दौरे पर 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया है। इतना ही नहीं बल्कि उन्हें भारतीय टीम की कप्तानी भी दे दी गई है।

इनसे पहले शिखर धवन के ऊपर कप्तानी की जिम्मेदारी थी। लेकिन अब शिखर धवन बतौर उपकप्तान हमे टीम में देखने मिलेंगे।

इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम देने का फैसला हुआ है।

फिलहाल जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट से बाहर आ रहे है, और इसलिए वे संयुक्त अरब अमीरात में खेले जाने वाले एशिया कप में भी हमे टीम में खेलते नही दिखेंगे।

जिम्बाब्वे दौरे पर जाने वाली टीम में हमे केएल राहुल और दीपक हुड्डा ही मुख्य खिलाड़ियों के रूप में देखने मिलेंगे।

राहुल हर्निया के ऑपरेशन से उबर रहे थे, उन्हे वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच खेलने थे लेकिन कोविड 19 के लिए पॉजिटिव पाए जाने के कारण वे नहीं खेल पाए थे।

राहुल को उनकी चोट से बाहर आने में समय लग रहा था, इसलिए उन्हें जिम्बाब्वे दौरे पर भी टीम में शामिल नहीं किया गया था। उन्हे और ज्यादा फिट होने के लिए समय दिया था।

ताकि वे एशिया कप तक पूरी तरह फिट हो जाए। हालाकि अब मेडिकल टीम ने चयन के लिए तय किए गए मानदंडों पर राहुल के खरे उतरने के बाद उन्हें पूरी तरह से फिट घोषित कर दिया है।

आपको बता दे, की राहुल क्रिकेट से सभी प्रारूप में रोहित शर्मा के साथ उपकप्तान की पहली पसंद है। इसलिए उनके रहने के बाद इस सीरीज के लिए धवन को उपकप्तान बनाया गया है।

राहुल के टीम से जुडने के बाद अब इस टीम के सदस्यों की संख्या 16 हो गई है। क्योंकि टीम चयनकर्ताओं ने उन्हे किसी अन्य खिलाड़ी के स्थान पर नही लिया।

लेकिन राहुल की उपस्थिति का मतलब है, की ऋतुराज गायकवाड को शायद ही इस दौरे पर खेलने का मौका मिल पाएगा।

वही दूसरी ओर जिम्बाब्वे टीम के बल्लेबाज रेजिस चकाब्वा भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। ये तीनो मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले जायेगे।

बाकी के दोनो मैच 20 और 22 अगस्त को खेले जायेंगे। जिंबाब्वे क्रिकेट के बयान के मुताबिक नियमित कायम क्रेग इर्विन की अनुपस्थिति में रेजिस टीम की कप्तानी करेंगे।

फिलहाल इर्विन चोटिल है, जिसके चलते वे इस सीरीज में टीम से जहर रहेंगे और खेल नही पाएंगे। जिम्बाब्वे को ब्लेसिंग मुजरबानी, तेंदई चतारा और वेलिंगटन मासाकादजा के बिना भी खेलना पड़ेगा। क्योंकि ये तीनो खिलाड़ी भी चोट से बाहर आ रहे है।

आइए अब आपको दोनो टीमों के खिलाड़ियों से रूबरू करवाते है, जो कुछ इस प्रकार है।

भारतीय टीम: केएल राहुल (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन (उप-कप्तान), शुभमन गिल, अक्षर पटेल, दीपक हुडा, वॉशिंगटन सुंदर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), आवेश खान, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर।

जिंबाब्वे टीम: रयान बर्ल, रेजिस चकाबवा (कप्तान), तनाका चिवांगा, ब्रैडली इवांस, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट काया, ताकुदज़्वानाशे कैटानो, क्लाइव मदांडे, वेस्ली मधेवेरे, तदीवानाशे मारुमनी, जॉन मसारा, टोनी मुन्योंगा, रिचर्ड नगारवा, विक्टर न्याची, सिकंदर रजा, मिल्टन शुम्बा, डोनाल्ड तिरिपानो.