Home Cricket उमरान मलिक के सेलेक्शन पर कपिल देव का बड़ा बयान, बोले- ‘उसमें...

उमरान मलिक के सेलेक्शन पर कपिल देव का बड़ा बयान, बोले- ‘उसमें बहुत कमी हैं, 1 साल से ज्यादा टिक..’

उमरान मलिक ये वो नाम है, जो भारतीय टीम को लेकर इस समय सबसे ज्यादा चर्चाओं में है। इसकी वजह ये है, की आईपीएल 2022 में उमरान मालिक ने लगातार 150kmph की रफ्तार से गेंदबाजी की है।

इस दौरान उन्होंने सबसे तेज रफ्तार की गेंद 157kmph की स्पीड से फेकी। रफ्तार का ये हुनर दिखाने के बाद वे आईपीएल में 22 विकेट लेने में भी सफल रहे। इसी जोरदार प्रदर्शन को दिखाते हुए उन्हे साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज में खेलने के लिए भी भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

22 साल के इस तेज गेंदबाज को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मुकाबले में डेब्यू करने का मौका नही मिला। इसी बीच भारतीए टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव भी मलिक की इस रफ्तार से काफी प्रभावित हुए है। लेकिन उन्होंने उमरान को सलाह देते हुए कहा, की वे अपनी इकोनॉमी रेट को कम करने की कोशिश करे।

कपिल देव ने अनकट यूट्यूब चैनल पर कहा, की उमरान के सेलेक्शन से मैं बहुत खुश हूं। लेकिन यह बहुत जल्दी है, आपको उसे इस स्तर पर किसी भी खिलाड़ी को कम से कम दो तीन साल का वक्त देना होगा. तब आप उसका आकलन कर सकते हैं। हम एक खिलाड़ी की शुरू में तो खूब तारीफ करते हैं और एक साल बाद वो गायब हो जाता है।

हालाकि उमरान में टैलेंट की कमी नहीं है। मैं चाहता हूं कि उमरान खुद को एक अच्छे माहौल में रखें और अपनी मेहनत जारी रखें। उसकी क्षमता को देखकर, मुझे नहीं लगता कि उसके पास किसी चीज की कमी है।

उसे आगे बढ़ने के लिए सिर्फ अच्छे गेंदबाजों से बात करनी होगी और उनकी गेंदबाजी के वीडियो फुटेज देखने होंगे।

आगे कपिल ने कहा, की अगर आप 150kmph की रफ्तार लगातार गेंदबाजी कर रहे है, तो फिर 9 की इकोनॉमी सही नही है। ये इकोनॉमी 6 या 7 रन के आसपास की होनी चाहिए। और उमरान को भी इसमें सुधार लाने की जरूरत है।

जिसके किए यॉर्कर का इस्तेमाल अधिक मात्रा में करना होगा। इसके साथ ही उन्हे बल्लेबाज को भी आंकना होगा।

लेकिन ये सारी चीज़े समय के साथ एक गेंदबाज को समझ आने लगती है। उमरान की गेंदबाजी में सुधार होगा, क्योंकि वे अच्छे बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी करना बखूबी जानते है। और मैं उम्मीद करता हूं, की जल्द ही उनका इकोनॉमी रेट भी सही हो जाएगा।

बताना चाहेंगे, की भले ही इन दिनो उमरान खूब सुर्खियां बटोर रहे हो। लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में डेब्यू करने से पहला भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने इस बात की ओर इशारा किया था, की उमरान को अभी भारत के किए डेब्यू करने में थोड़ा समय लगेगा।