Home Cricket एलिमिनेटर रद्द हुआ तो RCB बिना खेले ही हार जाएगी मैच, प्लेऑफ...

एलिमिनेटर रद्द हुआ तो RCB बिना खेले ही हार जाएगी मैच, प्लेऑफ के नए नियम का हुआ ऐलान !

आईपीएल 2022 का लीग संस्करण संपन्न हो चुका है। इसका आखरी मुकाबला 22 मई को पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला गया। प्लेऑफ में 4 टीमों ने एंट्री कर ली है, और प्लेऑफ राउंड का पहला मुकाबला 24 मई मंगलवार से शुरू होगा। पहले क्वालीफायर मुकाबले में गुजरात और राजस्थान के बीच टक्कर होगी। जिसके बाद 25 मई बुधवार को लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स और आरसीबी के बीच एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा। लेकिन हाल ही में खबर आई है, जिसमे बीसीसीआई ने मैच के पहले एक बड़ी घोषणा कर दी है। बीसीसीआई द्वारा की गई ये घोषणा आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबलों से संबंध रखती है। जिसे सुनकर फैंस काफी निराश भी हो सकते है।

दोस्तो बीसीसीआई के नए नियम द्वारा ये जानकारी सामने आई है, की अगर प्लेऑफ मैचों में मौसम या बारिश की वजह से किसी प्रकार की कोई परेशानी होती है, तो विजेता टीम का फैसला सुपर ओवर के जरिए किया जाएगा, यानी की दोनो टीमों के बीच 6.6 गेंदों का मुकाबला खेला जाएगा, अगर ऐसा भी नहीं हुआ तो जिस टीम ने लीग मैचों में कमाल का प्रदर्शन किया है, उस टीम को विजेता टीम घोषित कर दिया जाएगा।

मंगलवार को क्वालीफायर के पहले मुकाबले में अगर गुजरात और राजस्थान के बीच एक भी गेंद नही डाली है, तो गुजरात टीम को आईपीएल 2022 का विनर घोषित किया जाएगा। जिसका कारण ये है, की इस बार गुजरात टीम ही सबसे ज्यादा पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल पर पहले नंबर पर विराजमान है। बिलकुल यही लखनऊ और आरसीबी के बीच मैच में भी किया जाएगा, अगर इस मुकाबले में भी किसी दिक्कत के चलते मैच रुका तो फॉफ की टीम को बिना खेले ही घर वापिस लौटना पड़ सकता है।

जानकारी के लिए बताना चाहेंगे, की आईपीएल का पहला क्वालीफायर मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा। जहां फिलहाल मौसम काफी बेकार स्थिति में है। पिछले दो दिनो से वहां आंधी तूफान और बारिश अपना प्रकोप दिखा रही है। और सबसे बुरी खबर ये है, की खबरों के अनुसार ऐसा मौसम अगले एक हफ्ते तक बना रहना है।

इतना ही नहीं अगर तीन प्लेऑफ मैच शुरू होने में देरी होती है तो उसके लिए भी नया नियम बनाया गया है। नियम की माने तो मैच रात 9.40 बजे तक शुरू हो सकते हैं। फाइनल में भी ऐसे ही रूल्स बनाए गए हैं। यदि खराब मौसम की वजह से मैच में देरी होती है तो उसे रात 10.10 पर भी शुरू किया जा सकता है। वहीं फाइनल मुकाबला रात 8 बजे शुरू होगा। अगर फाइनल मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी तो उसके लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है।

हालाकि क्वालीफायर दो और एलिमिनेटर मैच के लिए अभी तक कोई रिजर्व डे नही रखा है। अगर इस आईपीएल में क्वालीफायर और एलिमिनेटर के मुकाबलों की पहली पारी हो जाती है, और दूसरी पारी के दौरान मौसम खराब हो जाता है, तो रिजल्ट का फैसला डकवर्थ लुइस नियम के अनुसार इसका फैसला होगा।

इस नए नियम के अनुसार यदि आईपीएल 2022 का फाइनल मुकाबला बारिश के चलते बीच में ही रुक जाता है, तो अगले दिन यानी रिजर्व डे के दिन खेल को वही से शुरू कराया जाएगा जहां खेल रोका गया था। और अगर टॉस करने के तुरंत बाद कोई परेशानी आती है, और खेल में एक भी गेंद नही डाली जाती तो खेल रिजर्व डे के दिन फिर से टॉस प्रक्रिया शुरू की जाएगी।