Home Cricket IPL 2022 में पूरे सीजन बेंच पर बैठने वाले खिलाड़ियों की ये...

IPL 2022 में पूरे सीजन बेंच पर बैठने वाले खिलाड़ियों की ये है बेस्ट प्लेइंग XI

आईपीएल 2022 का ये सीजन काफी रोमांचक रहा। वैसे तो फिलहाल आईपीएल का लीग चरण समाप्त हो चुका है। क्वालीफायर 1 और एलिमिनेटर मुकाबला खेला जा चुका है। आज आईपीएल का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला राजस्थान और आरसीबी के बीच खेला जाएगा। बता दे, की लीग चरण से मजबूती से जीतने आली टीम जिन्होंने प्लेऑफ तक का सफर अच्छे से तय किया। ऐसी 4 टीम है। जिनका नाम गुजरात टाइटंस, आरसीबी, राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स है।

आईपीएल के शुरुवाती दिनो की बात करे, तो आईपीएल के शुरू होने के पहले जब इसका मेगा ऑक्शन हुआ था, तब कई टीमों द्वारा बहुत से होनहार खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया था।

हालाकि इनमे से कुछ खिलाड़ियों को तो लीग में खेलने का मौका मिला, मगर कुछ खिलाड़ी ऐसे भी थे, जिन्हे लीग में एक भी मैच नहीं खेला उन्होंने पूरा सीजन सिर्फ बेंच पर बैठकर मैच देखने आनंद लिया। और आज हम आपको ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के नाम बताकर उनकी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन तैयार करेगे।

सलामी बल्लेबाज जोड़ी: ग्लेन फिलिप्स और रेहमानुल्लाह बुरनाह

न्यूजीलैंड में खतरनाक खिलाड़ियों में से एक ग्लेन फिलिप्स भी है, जिन्होंने अपने टी20 कैरियर में 4000 से ज्यादा रन हासिल किए है। इस बार आईपीएल में ग्लेन को सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा खरीदा गया था। हालाकि इस दौरान उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नही दिया गया।

सनराइजर्स ने लीग का आखरी मैच पंजाब किंग्स के खिलाफ खेलने के पहले ही आईपीएल से बाहर हो गई थी, लेकिन इसके बावजूद उन्हे आखरी मुकाबले की प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था। और अब इस प्लेइंग इलेवन में उनके जोड़ीदार गुजरात टाइटंस के रेहमानुल्ला एक दम सही बैठ रहे है। ये खिलाड़ी अफगानिस्तान के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक है, जिनका टी20 कैरियर का स्ट्राइक रेट 151 का रहा। इसके बाद भी गुजरात ने एक भी मैच में रेहमानुल्ला को खेलने का मौका नही दिया।

मध्यक्रम: यश धुल और गुरकीरत सिंह मान

भारत को उसका पांचवा अंडर 19 वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान यश धुल इस सीजन दिल्ली कैपिटल के खेमे में शामिल थे। लेकिन इस साल यश को किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं दिया। वे पूरे लीग चरण में मात्र बेंच पर बैठे दिखे।

वहीं दूसरी ओर अनुभवी भारतीय बल्लेबाज गुरकीरत सिंह मान को भी गुजरात की तरफ से एक भी मैच खेलने का मौका नही दिया गया। बता दे, की अपने आईपीएल कैरियर में ये खिलाड़ी कुल 5 टीमों का हिस्सा बन चुके है। वही पंजाब और आरसीबी के खिलाफ इस बल्लेबाज ने कमाल का प्रदर्शन किया था।

ऑलराउंडर्स: मोहम्मद नबी, चमिका कृणारत्ने, बेनी हॉवेल

दो बार की IPL का ख़िताब जीत चुकी कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल के इस सीजन में कई नए खिलाड़ियों को मैदान में उतारा लेकिन अफगानिस्तान के स्टार ऑलराउंडर मोहम्मद नबी और श्रीलंका के युवा खिलाड़ी चमिका करुणारत्ने को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया। इन दोनों एशियाई खिलाड़ियों को अगर इस सीजन में खेलने का एक भी मौका मिला होता तो शायद ये अपने प्रदर्शन से फ्रेंचाइजी को खुश देते। इन्हीं की तर्ज पर इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेनी होवेल को भी आईपीएल सत्र के दौरान पंजाब किंग्स के खेमे में बेंच बैठे देखा गया।

होवेल ने अपने टी20 करियर में 2122 रन बनाने के साथ 163 विकेट भी झटके हैं। इतने शानदार आंकड़ें के बाद भी पीबीकेएस ने इस खिलाड़ी को खेलने का मौका नहीं दिया।

गेंदबाज: कर्ण शर्मा, शाहबाज नदीम, अर्जुन तेंदुलकर, जेसन बेहरनडॉर्फ

इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण कर चुके कर्ण शर्मा और शाहबाज नदीम को भी इस पूरे सीजन में उनकी टीमों ने बेंच पर ही बिठाया। जहां एक तरफ कर्ण शर्मा आरसीबी टीम का हिस्सा थे, वही शाहबाज को लखनऊ ने खरीदा था, लेकिन लखनऊ ने शाहबाज से ज्यादा अहमियत कृणाल पंड्या, रवि बिश्नोई, कृष्णप्पा गौतम जैसे खिलाड़ियों पर भरोसा किया।

वही दूसरी ओर सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन को मुंबई इंडियंस ने 30 लाख रुपए में टीम में शामिल किया था। वही आरसीबी ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेसन को 75 लाख रुपए में खरीदा था। लेकिन दोनो टीमों ने इन खिलाड़ियों को मैदान में खिलाने की जगह बेंच पर ही बिठाए रखना सही समझा। आइए दोस्तो देखते है, इन खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन आखिर कैसी लगती है।

आईपीएल 2022 के लीग चरण में बेंच पर बैठने वाले खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन:

ग्लेन फिलिप्स, रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), यश ढुल, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद नबी (कप्तान), चमिका करुणारत्ने, बेनी होवेल, कर्ण शर्मा, शाहबाज नदीम, अर्जुन तेंदुलकर, और जेसन बेहरनडॉर्फ।