Home Cricket ICC टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा बार ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड जीतने...

ICC टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा बार ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड जीतने वाले चार खिलाड़ी !

दोस्तो क्रिकेट के लिए आज हर कोई पागल है, और हर किसी का सपना होता है, की वे क्रिकेटर बने और अपने देश के लिए खेले। क्रिकेटर भी चाहते है, की आईसीसी इवेंट्स में खेलकर अपने देश का नाम रोशन करे।

लेकिन कुछ खिलाड़ियों को इसमें मौका मिलता है, और कुछ ऐसे भी होते है, जिन्होंने भले ही बहुत अच्छा प्रदर्शन किया हो लेकिन आईसीसी इवेंट्स में उन्हे खेलने का मौका तक नहीं मिलता।

इन इवेंट्स में क्रिकेट खेलने वाले सभी देश हिस्सा ले सकते है। लेकिन यहां आकर अच्छा प्रदर्शन करना हर किसी के बस की बात नहीं होती। और अगर किसी खिलाड़ी के जबरदस्त प्रदर्शन के चलते उसकी टीम जीत गई तो उसे मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड भी दिया जाता है।

आज हम आपको ऐसे ही 4 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होंने आईसीसी में सबसे ज्यादा 4 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया हैं।

महिला जयवर्धने

श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने अपने कैरियर में 652 इंटरनेशनल मुकाबलों में हिस्सा लिया है। इस दौरान वे एकदिवसीय वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और टी20 जैसे आईसीसी इवेंट्स में भी शामिल हुए है। साल 2014 में श्रीलंका को जीत दिलाने में महिला जयवर्धने ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी। और यही वजह है, की महेला जयवर्धने के नाम आईसीसी इवेंट्स के कुल 10 मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड शामिल है।

शेन वॉटसन

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन अपने जमाने के एक बेहतरीन खिलाड़ी थे। अपने बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दम पर शेन वॉटसन ने भी आईसीसी इवेंट्स में 10 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया है। बता दें कि शेन वॉटसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए 11000 रन बनाने के साथ-साथ 300 से अधिक विकेट भी चटकाए हैं। 2007 और 2015 में ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप जीत में शेन वॉटसन की भी अहम भूमिका रही थी।

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक खिलाड़ी जो क्रिकेट के भगवान भी कहे जाते है, सचिन तेंदुलकर बेहद खतरनाक बल्लेबाज खिलाड़ी थी। सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 34000 रन शामिल है। अपने 24 साल के लंबे कैरियर में उन्होंने 6 बार वर्ल्ड कप टूर्नामेंट खेला है। और इसके चलते सचिन के नाम भी कुल 10 बार आईसीसी इवेंट्स में मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल है।

क्रिस गेल

वेस्ट इंडीज के दिग्गज खतरनाक बल्लेबाज खिलाड़ी क्रिस गेल को कौन नहीं जानता? क्रिस गेल अपने समय के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ में से एक थे। और टी20 क्रिकेट में 10000 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज है। इतना ही नहीं बल्कि आईपीएल में सबसे ज्यादा बार छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी इन्ही के नाम शामिल है।

दोस्तो क्रिस गेल ने अपने इतने लंबे इंटरनेशनल कैरियर में सबसे ज्यादा 11 बार आईसीसी इवेंट्स में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता है। दोस्तो क्रिस एक ऐसे खिलाड़ी है, जो अगर चाहले तो अकेले अपने दम पर टीम को जिताने की क्षमता रखते है।