Home Cricket ICC अध्यक्ष का बड़ा बयान, बोले- ‘अब आईपीएल बन चुका हैं, इंटरनेशनल...

ICC अध्यक्ष का बड़ा बयान, बोले- ‘अब आईपीएल बन चुका हैं, इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए खतरा’

आईसीसी क्रिकेट ने आईपीएल को लेकर एक बड़ा बयान पेश किया है। आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बर्कले ने बताया, के अगर आईपीएल जैसी टी20 लीग की समय सारणी बढ़ी तो इंटरनेशनल टीम के बीच द्विपक्षीय सीरीज का आयोजन कम हो सकता है। इस साल आईपीएल में दो नई टीमों के जुड़ने से पूरे मैचों की संख्या 74 कर दी गई, हालाकि उसके पहले 60 मैच ही खेले जाते थे।

ग्रेग बर्कले ने पीटीआई से बताया, की लेकिन ऐसे घरेलू टूर्नामेंट सदस्यो देशों के अधिकार में है। वे इसे अपनी इच्छानुसार चलाते है। लेकिन इसकी संख्या में बढ़ोतरी और लंबे समय तक चलने का मतलब ये है, की इंटरनेशनल मुकाबलों में कमी आना निश्चित है। क्योंकि हमे ये बात पता है, की साल में सिर्फ 365 दिन ही होते है।

हालाकि आईसीसी अध्यक्ष ने ये भी कहा, की आईपीएल की टी20 लीग काफी रोमांचित है, ये मुझे भी बेहद पसंद है। आगे उन्होंने बताया, की मै दो साल तक यात्रा करने सक्षम नहीं था। लेकिन भारत में वापिस आना मेरे लिए सही था। और आईपीएल के लिए ये मेरी पहली यात्रा है।

मुझे आईपीएल पसंद है, ये मेरे लिए खास तरह का इवेंट है। मेरे हिसाब से मैं मानता हूं, की भारत और बीसीसीआई ने क्रिकेट के साथ कुछ अलग किया है। क्योंकि ये एक ऐसी लीग है, जिसमे मुझे भी खेलना अच्छा लगता है, और इसका हिस्सा बनना काफी गर्व की बात है।

ग्रेग बार्कले ने यह भी कहा कि कि बीसीसीआई द्वारा आईपीएल के मीडिया राइट्स जारी होने के बाद आईसीससी 2024-2031 सीजन के लिए मीडिया राइट्स के लिए टेंडर निकालेगी. उन्होंने कहा, ‘मैं इसे लेकर काफी उत्साहित हूं कि मीडिया अधिकारों को लेकर काफी रुचि दिखाई दे रही है. मुझे लगता है कि कुछ ऐसे पार्टनर्स हैं।

जो आईसीसी के साथ काम करने में सक्षम होगी और वे क्रिकेट के विकास में सकारात्मक भूमिका निभाने में सक्षम होगे।

आईसीसी 2025 का आयोजन पाकिस्तान में होना है। जिसके चलते बर्कले में बताया, की भू राजनीतिक इवेंट्स मेरे नियंत्रण में नहीं है। ये एक बड़ी बात है, की भारत इस आयोजन में भाग नही ले पाएगा। हालाकि मैं उम्मीद करता हूं, की उस समय तक चीज ठीक हो जाएगी।