Home Cricket इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ़ बनाए 498 रन, 3 बल्लेबाज़ों ने लगाया...

इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ़ बनाए 498 रन, 3 बल्लेबाज़ों ने लगाया शतक; बनाया वनडे का सर्वाधिक स्कोर

इंग्लैंड और नीदरलैंड के बीच वनडे मुकाबला खेला जा रहा है। जहां पहले वनडे मुकाबले के बीच इंग्लैंड ने ऐसा स्कोर बनाया जिसमे इतिहास रच डाला।

इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने मैदान में ऐसा तूफान पैदा किया की वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया।

पहले बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड टीम ने 4 विकेट गवाकर 498 रन बना डाले, जो वनडे क्रिकेट में अब तक का सबसे बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

इतना ही नहीं बल्कि इंग्लैंड टीम ने अपने ही 481 रनो के रिकॉर्ड को तोड़ा है। बता दे, की इंग्लैंड ने लगभग 4 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट के नुकसान पर 481 रनो का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।

लेकिन इस बार इंग्लैंड ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए 498 रनो का वनडे का सबसे अद्भुत रिकॉर्ड कायम किया है। और इसी के साथ अब इंग्लैंड के नाम वनडे क्रिकेट में 3 सबसे बड़े रनो का रिकॉर्ड हो गया है।

बताना चाहेंगे, की इंग्लैंड को इस मुकाम तक पहुंचाने में फिलिप सॉल्ट, डेविड मिलान, और जॉस बटलर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पहले सॉल्ट और मिलान ने शतक लगाए उसके बाद क्रीज पर बटलर का आना हुआ जिन्होंने मात्र 47 गेंदों में शतक जड़ दिया।

और इसी तरह से चौकों छक्कों की मदद से बटलर ने 70 गेंदों में 14 छक्के की मदद से 162 रनो की शानदार पारी खेली। वही लियाम लिविंगस्टोन ने भी 17 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। हालाकि इस दौरान लियाम, एबी डिविलियर्स के 16 गेंदों में अर्धशतक लगाने से पीछे रह गए।

इंग्लैंड टीम को पहला झटका जेसन रॉय के रूप में लगा जिन्होंने मात्र 1 रन बनाया था, हालाकि इसके बाद टीम ने 3 शतक लगा दिए। बता दे, की वनडे क्रिकेट इतिहास में इंग्लैंड ने पहली बार 3 व्यक्तिगत शतक लगाए है।

सॉल्ट ने 93 गेंदों में 122 रन बनाए, जिसमे 14 चौके और 3 छक्के शामिल थे। जबकि मिलान ने 109 गेंदों में 9 चौकों और 3 छक्के की मदद से 125 रनो की पारी खेली।

जानकारी के लिए बता दे, की मलान ने वनडे क्रिकेट में पहली बार शतक लगाया है। इसी के साथ अब वे इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तीनो फॉर्मेट में शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज भी बन चुके है।

सॉल्ट और मालान के बीच 222 रनो की जबरदस्त साझेदारी देखने मिली। वही दूसरी ओर लियाम लिविंगस्टोन ने भी 22 गेंदों में खतरनाक तरीके से 66 रनो की जोरदार पारी खेली।

हालाकि इस बीच इंग्लैंड कप्तान इयोन मोर्गन कुछ खास नहीं कर पाए और डक पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।