Home Cricket ड्वेन ब्रावो ने T20 क्रिकेट में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बड़े-बड़े दिग्गज़ों को...

ड्वेन ब्रावो ने T20 क्रिकेट में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बड़े-बड़े दिग्गज़ों को पछाड़ते हुए रचा इतिहास

टी20 क्रिकेट में शामिल महान खिलाड़ियों में से एक वेस्ट इंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने मील का पत्थर हुआ है। 38 साल के ड्वेन ब्रावो टी20 क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन चुके है।

ये कारनामा उन्होंने द हंड्रेड टूर्नामेंट में नार्डर सुपरचार्जर की और से खेलते हुए किया। इनके अलावा कोई भी गेंदबाज टी20 क्रिकेट में 500 विकेट तक भी नहीं पहुंच सका है।

ड्वेन ब्रावो ने ओवल इन्विनेसिबलस के खिलाफ 20 गेंदों में 29 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। और इसी के साथ उनके 545 मैचों में 600 विकेट भी पूरे हो गए है।

हालाकि ड्वेन ब्रावो के इस ऐतिहासिक कारनामे के बावजूद उनकी टीम नार्दर सुपर चार्जर को 3 विकेटों से हार का सामना करना पड़ा।

ड्वेन ब्रावो ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 20 साल पहले की थी। उन्हें वेस्टइंडीज की टीम में साल 2004 में शामिल किया गया।

वेस्टइंडीज के कप्तान भी रह चुके ब्रावो ने सफेद गेंद क्रिकेट में अपना करियर लंबा खींचने के लिए साल 2010 में ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

2010 में टी20 क्रिकेट में पैसा और लोकप्रियता आने के बाद ड्वेन ब्रावो ने वेस्ट इंडीज की वनडे क्रिकेट टीम से बाहर हो गए। आखरी बार उन्होंने साल 2014 ने वेस्ट इंडीज की तरफ से वनडे मैच खेला था।

वही आईपीएल के जरिए भी ड्वेन ब्रावो ने मुंबई इंडियंस और सीएसके की तरफ से खेलते हुए काफी कमाल कर दिखाया है।

पिछले एक दशक में ड्वेन ब्रावो, किरोन पोलार्ड, सुनील नरेन और क्रिस गेल ने दुनिया भर में लीग क्रिकेट को प्रमोट किया है। वही क्रिस गेल के नाम टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।

वही दूसरी ओर किरोन पोलार्ड के नाम 600 मैच खेलने का रिकॉर्ड है। इसके अलावा सुनील नरेन अभी भी मिस्ट्री स्पिनर बने हुए है। ये सभी खिलाड़ी 35 साल के होने के बावजूद युवा खिलाड़ियों पर अपने अनुभव से भारी पड़ते है।

ड्वेन ब्रावो ने टी20 क्रिकेट में 600 विकेट लेने के अलावा 20 अर्धशतको के बदौलत 6850 रन भी हासिल किए है। इतना ही नहीं बल्कि ड्वेन ब्रावो ने इस फॉर्मेट में 300 से ज्यादा छक्के भी लगाए है।

ड्वेन ब्रावो के अलावा अगर दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी की बात की बात की जाए तो अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद का नाम आता है, जिन्होंने 466 विकेट अपने नाम किए है।

इसके बाद तीसरे नंबर पर सुनील नरेन 460, इमरान ताहिर 451 और शाकिब अल हसन 418 विकेट हासिल कर सके है। ड्वेन ब्रावो टॉप 5 की लिस्ट में एकलौते तेज गेंदबाज है।