Home Cricket IPL 2022 के असली हीरो को BCCI ने दी बड़ी सौगात, 1.25...

IPL 2022 के असली हीरो को BCCI ने दी बड़ी सौगात, 1.25 करोड़ देने का किया ऐलान !

आईपीएल 2022 पीछे 64 दिनो से खेला जा रहा था। इस बार आईपीएल में 10 टीमों ने हिस्सा लिया था। जहां दो नई टीम गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स भी शामिल थी। इस सीजन कुल 74 मुकाबले खेले गए।

और आईपीएल का ये पूरा सीजन भारत के सिर्फ 6 स्टेडियम में सम्पन्न हुआ जिसमे से 70 मुकाबले मात्र मुंबई और पुणे में ही सम्पन्न किए गए।

2 सालो के इंतजार के बाद आखिरकार आईपीएल का ये सीजन भारत में सफलतापूर्वक खेला गया। 26 मार्च से शुरू हुए इस सीजन का 29 मई को बड़े ही अनोखे अंदाज में समापन हुआ। कोरोना के चलते पिछले दो सालो से आईपीएल का आयोजन यूएई में किया जा रहा था।

पिछले साल भी बीसीसीआई ने आईपीएल को भारत में आयोजित करने का प्रयास किया था, लेकिन फिर बीच में कोरोना के चलते इस रोक दिया गया। हालाकि इस बार बीसीसीआई को सफलता मिली और आईपीएल का ये सीजन भारत में खेल लिया गया। इस टूर्नामेंट का आयोजन मुंबई के तीन मैदान में पुणे के एक मैदान के अलावा अहमदाबाद और कोलकाता में भी हुआ था।

इन सभी मैदानों में शानदार मुकाबले खेले। सीजन के 74 मुकाबलों के लिए पिच और मैदान को इतने बेहतरीन ढंग से तैयार करने के लिए बीसीसीआई ने क्यूरेटर्स को 1.25 करोड़ रुपए का नगद इनाम देने का एलान कर दिया है।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने आईपीएल के फाइनल मुकाबले के बाद सोमवार 30 माई को सभी मैदानों के क्यूरेटर को इस इनाम देने के बारे में एलान किया।

जय शाह ने ट्विटर के जरिए क्यूरेटर को सलामी दी और कहा, की जिन लोगो ने हमे आईपीएल में सबसे बेहतरीन मैच दिए है, उनके लिए 1.25 करोड़ रुपए के इनाम का एलान करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है। हमारे अंजाम हीरो सभी 6 मैदानों के क्यूरेटर्स और मैदानकर्मी।

आईपीएल 2022 में 10 टीमों के बीच कुल 64 दिनो तक 74 मुकाबलों के लिए भारत के 6 मैदानों का इस्तेमाल किया गया। जिसमे 3 मुंबई के और एक एक पुणे, अहमदाबाद और कोलकाता के थे।

शाह ने इन सभी मैदानों के क्यूरेटर्स को इनाम का एलान करते हुए कहा, की हमने कई रोमांचक मुकाबले देखे है। और मैं हर एक को उनकी कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद कहता हूं।

सीसीआई क्रिकेट कंट्रोल ऑफ़ इंडिया ब्रेबोर्न स्टेडियम, डीवाई पाटिल स्टेडियम, और पुणे के स्टेडियम को 25.25 लाख रुपए वही अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम और कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम को 12.5 लाख रुपए का नगद इनाम।

बता दे, की लीग स्टेज के 70 मुकाबले मुंबई और पुणे के मैदानोंपर खेले गए। जहां मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम, डीवाई पाटिल स्टेडियम और वानखेड़े स्टेडियम में ये मुकाबले हुए। जिसमे वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में सबसे ज्यादा 20.20 मुकाबले खेले गए।

वही ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15 मैच हुए। इसके अलावा प्लेऑफ के 2 मुकाबले कोलकाता के ईडन गार्डन में और क्वालीफायर 2 और फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए। इतना ही नही बल्कि पुणे के महाराष्ट्र क्रॉकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भी 15 मुकाबले हुए।