Home Cricket भारत की लगातार दूसरी हार के ज़िम्मेदार हैं ये खिलाड़ी, अगले मैच...

भारत की लगातार दूसरी हार के ज़िम्मेदार हैं ये खिलाड़ी, अगले मैच से पक्का होंगे बाहर !

कटक का मैदान भारत और साउथ अफ्रीका की टीम आमने सामने मौजूद थी। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करना का फैसला किया। साउथ अफ्रीका का ये फैसला उनके लिए बहुत सही साबित हुआ। भारतीय टीम मैदान में बल्लेबाजी करने आई, भारत की तरफ से ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड मैच मुकाबले की शुरुवात करने आए। जहां ईशान किशन ने पिछले मैच की तरह ही एक बार फिर से अपने फॉर्म को दिखाया और बेहतरीन पारी खेली, वही ऋतुराज गायकवाड एक बार फिर से भारत के लिए काफी महंगे साबित हुए।

बता दे, की मैच की शुरुवात में भारतीय टीम की तरफ से ईशान और ऋतुराज बल्लेबाजी करने मैदान में आए। जहां ऋतुराज मात्र 4 गेंदों में 1 रन बनाकर पवेलियन चले गए। ऋतुराज के रूप में भारतीय टीम को पहला झटका लगा। इसके बाद क्रीज पर भारतीय टीम के दूसरे बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की एंट्री हुई। और साउथ की तरफ से वेन पर्नेल ने दूसरा ओवर फेका जहां श्रेयस ने एक्स्ट्रा कवर्स की ओर चौका जड़ दिया। इसकी अगली ही गेंद पर श्रेयस और ईशान ने दौड़कर तेजी से 3 रन हासिल किए। और इस प्रकार दोनो खिलाड़ियों ने दूसरे ओवर में 8 रन ले लिए।

दोस्तो अगर मैच के तीसरे ओवर की बात करे, तो ये ओवर कागिसो लेकर आए थे। जिसमे ईशान और श्रेयस ने कोई जोखिम लेना सही नही समझा, जिसके चलते कागीसो का ये ओवर मात्र 1 रन का गया। वही भारतीय टीम के इस पारी का चौथा ओवर एनरिक नोरकिया लेकर आए जहां गेंदबाज ने भारतीय बल्लेबाजों को 13 रन दिए क्योंकि इस ओवर में ईशान ने 2 शानदार छक्के भी लगाए थे। वही साउथ टीम का पांचवा ओवर पर्नेल लेकर आए जहां ईशान किशन का कहरबरसाना जारी था, और ओवर की तीसरी गेंद पर ईशान ने एक और शानदार चौका जड़ा।

दोस्तो भारतीय पारी के दौरान साउथ अफ्रीका का छठा ओवर ड्वेन प्रिटोरियास लेकर आए और इस ओवर की पहली ही गेंद पर ईशान ने जोरदार छक्का जड़ दिया। इस पारी में ईशान का ये छक्का तीसरा छक्का था। सातवे ओवर में एनरिक ने ईशान को आउट किया और अपनी टीम को एक बड़ी सफलता दिलाई। और ईशान 21 गेंदों में 34 रन बनाकर पवेलियन चले गए। अपनी पारी के दौरान ईशान ने 3 चौके और 3 छक्के लगाए थे।

9वे ओवर पर तबरेज शम्सी गेंदबाजी करने आए और इस दौरान उन्होंने अपने इस ओवर में 14 रन दिए। इसी ओवर में अय्यर ने डीप स्क्वायर की तरफ एक चौका भी लगाया था, और इसकी अगली ही गेंद पर श्रेयस ने एक शानदार छक्का भी जाड़ा। वही इस पारी का 10वा ओवर करने आए केशव महाराजा ने अपने ओवर में मात्र 3 रन देकर ऋषभ पंत का अहम विकेट अपने नाम किया। ऋषभ अपनी पारी में 7 गेंदों में 5 रन बनाकर पवेलियन पहुंचे थे।

दोस्तो इसी तरह से भारतीय टीम के एक के बाद एक विकेट गिरते रहे और आखिरकार भारतीय टीम 148 रन बनाकर 6 विकेट के नुकसान पर पहुंची। वही अगर हम साउथ अफ्रीका की पारी की बात करे, तो साउथ टीम की पारी ने काफी बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश किया।

दोस्तो वही अगर भारतीय गेंदबाजों की बात की जाए तो साउथ अफ्रीका टीम के लिए भारतीय गेंदबाज खतरा नहीं बल्कि मददगार साबित हुए। इस मुकाबले के पहले मुकाबले में भी भारत की गेंदबाजी काफी धीमी थी। और अगर इस मुकाबले में भारत की गेंदबाजी की बात करे, तो जिन खिलाड़ियों ने आईपीएल 2022 में कमाल का प्रदर्शन किया था, और ऑरेंज कैप जीतने वाले विजेता यूजी चहल रहे वे भारतीय टीम के इस सीरीज के लिए काफी महंगे साबित हुए।

दोस्तो इस मुकाबले में हार्दिक पांड्या ने 3 ओवर डाले जहां उन्होंने बिना एक भी विकेट लिए 31 रन दे दिए। वही आईपीएल में गुजरात टाइटंस के कप्तान के रूप में हार्दिक काफी बेहतरीन गेंदबाजी और बल्लेबाजी करते नजर आ रहे थे, लेकिन यहां हार्दिक एक बार फिर से असफल रहे। वही भारतीय टीम और आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के सबसे सफल और ऑरेंज कैप के विजेता यूजी चहल जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेकर ऑरेंज कैप अपने नाम की वे इस सीरीज में भारतीय टीम के किए बेहद मंहगे साबित हुए।

बता दे, की चहल ने इस मुकाबले में 4 ओवर डाले जहां उन्होंने साउथ टीम को बिना विकेट लिए 49 रन बनाने दिए। और चहल एक बार फिर से पिछले मुकाबले की तरह ही बेहद मंहगे साबित हुए। दोस्तो चहल ने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट हासिल कर ऑरेंज कैप अपने नाम की थी, लेकिन इस सीरीज में वे असफल रहे।

टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले से बाहर हो सकते है ये खिलाड़ी

भारतीय टीम के इन खिलाड़ियों के बेकार फॉर्म के चलते अब ऐसी खंबर आई है, की चहल, अक्षर और ऋतुराज इस सीरीज के अगले मुकाबले से बाहर हो सकते है। माना जा रहा है, की टीम मैनेजमेंट इन्हे अगले मुकाबले में बाहर का रास्ता दिखा सकती है। और हो सकता है, की सीरीज के अगले मुकाबले में हमे भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव नजर आए।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आई साउथ की टीम को भारतीय टीम की तरह ही पहले ओवर में झटका लगा और ये झटका भारत के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार में साउथ टीम को हेनरिक के रूप में दिया। दरअसल पहले ओवर की आखरी गेंद पर भुवनेश्वर की गेंद एनरिक के बल्ले के किनारे से टकराई और सीधे स्टंप पर जा लगी जिससे एनरिक को मैदान से वापिस जाना पड़ा अपनी इस पारी के दौरान एनरिक ने 3 गेंदों में 4 रन हासिल किए थे।

साउथ की पारी में भुवनेश्वर अपना दूसरा ओवर लेकर आए और साथ ही भारतीय टीम के लिए सफलता लेकर आए , ओवर की आखरी गेंद पर भुवनेश्वर ने गेंद फेकी जिसे प्रिटोरियस ने डीप स्क्वायर लेग की तरफ खेला पर वहां मौजूद आवेश खान ने उनका शानदार कैच अपने हाथो में ले लिया। और प्रिटोरियस 5 गेंदों में 4 रन बनाकर वापिस चले गए। चौथे ओवर में हार्दिक गेंदबाजी करने आए जहां साउथ टीम के कप्तान बावूमा ने हार्दिक की स्पीड का फायदा उठाया और गेंद को छक्के में तब्दील किया। साउथ टीम से सबसे शानदार बल्लेबाजी क्लासेन ने की और उन्होंने 46 गेंदों में 81 रनो की जोरदार पारी खेली।

दोस्तो दोनो ही टीमों ने आज के मुकाबले एम अच्छा प्रयास किया लेकिन भारतीय टीम एक बार फिर से काफी कमजोर नजर आई। जिसके चलते भारतीय फैंस भी बेहद निराश है। क्योंकि इस सीरीज का दूसरा मुकाबला भी भारतीय टीम के हाथ से निकल चुका है। और अगर भारतीय टीम इस सीरीज का तीसरा मुकाबला हार गई, तो ये सीरीज भी भारत के हाथो से चली जायेगी।

मुकाबले की बात करे, तो साउथ अफ्रीका में पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम को 6 विकेट के नुकसान पर 148 रन दिए। वही दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका जब बल्लेबाजी करने आई तो उसने अपने इस लक्ष्य को बेहद खूबसूरती के साथ पूरा किया और 6 विकेटों के नुकसान पर 149 रन हासिल किए। इस तरह से साउथ की टीम टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला भी जीत चुकी है।