Advertisement
Home Cricket मिलिए भारतीय गेंदबाज आवेश खान से, ऐसा रहा तंगहाली से करोड़पति बनने...

मिलिए भारतीय गेंदबाज आवेश खान से, ऐसा रहा तंगहाली से करोड़पति बनने तक का सफर

आवेश खान भारत के युवा और प्रतिभाशाली गेंदबाजों में से एक है जहाँ उन्होंने हाल ही के समय में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और लग उन्हें काफी ज्यादा पसंद करते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की उन्होंने आईपीएल और घरेलु क्रिकेट में काफी बड़ा नाम बनाया है और सभी लोग उन्हें काफी करीब से फॉलो करना चाहते है।

वो लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंदबाज़ी किया करते है और उन्होंने अपनी गति से ही काफी बल्लेबाजों को परेशान किया है और उन्हें बीट किया है।

उनके शुरूआती जीवन के बारे में बात की जाए तो उनका जन्म मध्य प्रदेश के छोटे से शहर इंदौर में हुआ था जहाँ वही से उन्होंने आपनी बचपन की पढाई की है।

आवेश खान ने अपने पिटा से प्रेरणा लेकर क्रिकेट खेलना शुरू किया था जहाँ उनके पिताजी भी खिलाड़ी थे और इसी कारण अबेश ने मात्र 13 साल की उम्र में इंदौर गोल्डन क्लब को ज्वाइन कर लिया था।

उन्होंने मध्य प्रदेश के लिए लिस्ट ए में डेब्यू 2017-18 के विजय हजारे ट्राफी में किया था जहाँ उस से पहले उन्होंने 2017 में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की तरफ से डेब्यू कर लिया था।

वही इसके बाद आईपीएल 2018 में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने खरीद लिया था। 2021 के आईपीएल में उनहोंने शानदार प्रदर्शन किया जहाँ उन्होंने 24 विकेट के साथ उस टूर्नामेंट में दुसरे सबसे ज्यादा विकेट चटकाए।

इसी के साथ उन्हें अगले नीलामी में नयी आई लखनऊ की टीम ने मोटी रकम देकर खरीदा जहाँ वो लखनऊ क्व अभी प्रमुख गेंदबाज़ है और टीम को अंक तालिका में तीसरे स्थान तक लेकर गए थे।

भारत के लिए उन्होंने 2021 में डेब्यू किया जहाँ नवम्बर में उन्हें न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ टी20 में डेब्यू करने का मौक़ा मिला।

इसीके बाद जुलाई 2022 में उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए स्क्वाड में चुना गया और उन्होंने 24 जुलाई 2022 को भारत के लिए वनडे में डेब्यू किया।