Home Cricket 37 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले, ऐसी हैं...

37 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले, ऐसी हैं रिद्धिमान साहा की कहानी

ऋद्धिमान साहा भारत के प्रिसद्ध विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक है जहाँ उनका डेब्यू धोनी के वक़्त हुआ था और इसी कारण वो ज्यादा प्रसिद्ध नही हो पाए।

उन्हें जितने भी मौके मिले है उसमे उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया है लेकिन उन्हें कभी भी उतना वैल्यू मिले जिसके वो हकदार थे।

उनके लिए ये सफ़र काफी कठीण रहा है जहाँ टीम के जरुरत पर आके उन्होंने प्रदर्शन किया है वही उन्हें तुरंत बाहर भी कर दिया जाता था।

उनके जीवन कि बात की जाए तो उनका जन्म 24 अक्टूबर 1984 को वेस्ट बंगाल के सिलीगुड़ी में हुआ था और उनका बचपन वही बिता है।

ऋद्धिमान साहा की पत्नी की बात की जाए तो उनकी पत्नीक नाम देवरतीति मित्राहै जहां उन दोनों ने साल 2011में ही शादी कर ली थी।

ऋद्धिमान साहा ने अपना रणजी ट्रॉफी डेब्यू असम के खिलाफ किया था जहां वो 0 पर आउट हुए थे, इसी के साथ उन्होंने हैदराबद के लिए फर्स्ट क्लस में डेब्यू किया था।

उन्होंने इस पहले ही मुकाबले में शतक ज्याध् दिया था जहां उन्होंने 111 रन की पारी खेली थी और पहले ही मुकाबले में उन्होंने अपनी काबलियत दिखा दी थी।

उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2010 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था जहां रोहित शर्मा चोटिल थे वही लक्ष्मण भी चोट के कारण उपलब्ध नही थे।

आईपीएल में उनके कैरियर की शुरुआत कोलकाता की टीम से हुई थी जहां उन्होंने शुरुआत के 3 साल उन्हें दिए थे वही उसके बाद वो चेन्नई की टीम में गए थे।

इसके बाद जब उन्हें पंजाब की टीम ने लिया तब जाकर वो टीम के प्रमुख खिलाड़ी हुए थे और उन्होंने उस सीजन फाइनल में शतक भी मारा था।

वो अभी अंतिम साल में गुजरात टाइटन्स की टीम में थे जहां उन्होंने गुजरात के साथ पहली ही आएपीएल सीजन में ख़िताब अपने नाम कर लिया है।