Home Cricket अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेले बिना ही, IPL से करोड़पति बन गए ये 5...

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेले बिना ही, IPL से करोड़पति बन गए ये 5 भारतीय खिलाड़ी !

दोस्तो हर क्रिकेटर का सपना होता है, की वो इंटरनेशनल क्रिकेट में खेले और नाम कमाए। लेकिन उसके पहले खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट में काफी मेहनत करने के बाद ये नसीब मिलता है, की वे इंटरनेशनल क्रिकेट में दस्तक दे।

हालाकि उस दौरान घरेलू क्रिकेट में भी ऐसे बहुत कम खिलाड़ी देखने मिलते है, जिनके लाजवाब प्रदर्शन के बाद सेलेक्टर्स उन्हे नेशनल टीम में खेलने का मौका दे।

दोस्तो जब खिलाड़ी काफी मेहनत और दूसरे खिलाड़ियों से बराबरी करके मुकाम हासिल करता है, तब कही जाकर उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका दिया जाता है।

वही दोस्तो अगर वर्तमान समय में देखा जाए, तो अब क्रिकेट खिलाड़ियों को पहले के अपेक्षा ज्यादा कमाई करने का मौका मिलने लगा है। और जब से आईपीएल की शुरुवात हुई है, तब से खिलाड़ियों की डिमांड भी काफी जोरो शोरो से बढ़ी है।

आईपीएल खिलाड़ियों को अब नेशनल टीम में खेलने से ज्यादा पैसा घरेलू क्रिकेट खेलने में मिलता है। जिसके चलते बहुत से ऐसे खिलाड़ी भी है, जिन्हे नेशनल टीम के साथ न खेलने का कोई पछतावा हो। और आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जो सिर्फ घरेलू क्रिकेट खेलकर हो करोड़पति बन गए।

जयदेव उनादकट

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट पिछले काफी समय से भारतीय टीम से बाहर है। जिन्होंने इंटरनेशनल टीम के लिए सिर्फ 18 मुकाबले खेले है। हालाकि उनकी कमाई की बात करे, तो वे पिछले 4 सालो में 36 करोड़ रुपए कमा चुके है।

इसके अलावा वे घरेलू क्रिकेट में भी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। देखा जाए तो फिलहाल जयदेव उनादकट अभी घरेलू क्रिकेट खेलकर ही इंटरनेशनल क्रिकेट से ज्यादा पैसों के मालिक बन चुके है। साल 2010 से जयदेव ने आईपीएल खेलना शुरू किया था, जहां उन्होंने अब तक 86 मुकाबले खेले है, और 85 विकेट अपने नाम किए है।

करन शर्मा

काफी लंबे समय से घरेलू क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 34 वर्षीय दाएं हाथ के लेग स्पिन गेंदबाज करण शर्मा पिछले 8 सालों से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद, और चेन्नई सुपर किंग्स जैसी टीमों के लिए खेल चुके हैं करण शर्मा और घरेलू क्रिकेट में खेलते हुए करण शर्मा ने करोड़ों रुपए भी कमा लिए हैं। और यदि भारतीय टीम के लिए देखा जाए तो करण शर्मा ने मात्र टेस्ट क्रिकेट में 1, वनडे में 2 और t20 क्रिकेट में एक मुकाबला ही खेला है। और वहीं दूसरी ओर करण शर्मा आईपीएल के लिए 68 मुकाबले खेल चुके हैं जिनमें उन्होंने कुल 59 विकेट चटकाए है।

करुण नायर

इंटरनेशनल क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे बल्लेबाज करुण नायर काफी लंबे समय से भारतीय टीम के वनडे और टेस्ट क्रिकेट में शामिल नहीं हुए है। हालाकि एक समय ऐसा था, जब करुण नायर भारतीय टेस्ट क्रिकेट की जान हुआ करते थे। वही अगर इनके आईपीएल कैरियर को देखा जाए तो काफी लंबे समय से इन्होंने आईपीएल खेलते हुए लाखो करोड़ों रुपए जमा कर लिए है। करुण टेस्ट क्रिकेट में भी सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते थे, फिर भी उन्हे ज्यादा मौके नही दिए गए। हालाकि इनके नाम भारतीय टेस्ट क्रिकेट में एक तिहरा शतक लगाने का है।

सौरभ तिवारी

32 साल के बल्लेबाज खिलाड़ी सौरभ तिवारी भारतीय इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट टीम के लिए अपना डेब्यू कर चुके है, लेकिन अब अगर देखा जाए तो उनका करियर खत्म होने को है। वही दूसरी ओर उन्होंने भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम से ज्यादा पैसे मात्र आईपीएल में खेलकर ही कमाए है। सौरभ ने आईपीएल में अब तक 93 मुकाबले खेले है, जहां इनके नाम 1494 रन है। और इस हिसाब से इनका प्रदर्शन एक घरेलू क्रिकेटर होने के चलते बहुत अच्छा है।

कृष्णप्पा गौतम

घरेलू क्रिकेट में खतरनाक प्रदर्शन करने वाले 35 साल के कृष्णप्पा गौतम दाएं हाथ के ऑलराउंडर खिलाड़ी है। हालाकि उन्हे उनके प्रदर्शन के हिसाब से आज तक भारतीय टीम में कोई जगह नही मिली। लेकिन इसमें बावजूद कृष्णप्पा गौतम ने इंटरनेशनल क्रिकेट के अपेक्षा आईपीएल से ही करोड़ो रुपए की पूंजी जमा कर ली है। कृष्णप्पा ने आईपीएल में अब तक 24 मुकाबले खेले है, जहां इन्होंने 13 विकेट और 186 रन भी हासिल किए है।