Home Cricket केएल राहुल की इन 3 बड़ी गलतियों के वजह से, RCB से...

केएल राहुल की इन 3 बड़ी गलतियों के वजह से, RCB से हारकर बाहर हुआ लखनऊ सुपर जायंट्स !

25 मई कोलकाता के ईडन गार्डन में लखनऊ और आरसीबी के बीच आईपीएल 2022 का एलिमिनेटर मुकाबला खेला गया। जिसमे आरसीबी ने 14 रनो से लखनऊ को हराया और टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

इस हार के साथ अब लखनऊ काफी निराश होगा। अगर लखनऊ टीम के लीग चरण की बात करे, तो उस दौरान लखनऊ टीम काफी मजबूत और बेहतरीन टीम नजर आई थी, जिसमे बाकी दूसरी टीमों को हराकर प्लेऑफ तक का शानदार सफर तय किया था। लेकिन इस महत्वपूर्ण मुकाबले में आरसीबी को हराने में नाकाम साबित हुई।

आरसीबी टीम के दिग्गज बल्लेबाज रजत पट्टीदार की शतकीय पारी के दम पर आरसीबी टीम ने 207 रनो का स्कोर खड़ा किया। जिसका पीछा करने आई लखनऊ टीम मात्र 14 रनो से पीछे रह गई और हार गई।

हालाकि इस दौरान कप्तान केएल राहुल ने 58 गेंदों में 79 रनो की जबरदस्त पारी तो खेली थी, लेकिन टीम के हारने के बाद इन रनो का कोई मतलब नहीं है। दोस्तो लखनऊ की हार की 3 बड़ी वजह सामने आई है, जो हम आपको बताने जा रहे है।

डेथ ओवरों में मोहसिन खान को एक भी ओवर न देना

दोस्तो इस टूर्नामेंट में एक खिलाड़ी मोहसिन खान भी ऐसे रहे जिन्होंने डेथ ओवरों में यानी की आखरी के 4 ओवरों ने काफी बेहतरीन गेंदबाजी की है, और 8.62 की इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी करने में सफल साबित हुए है।

इसके बाद भी केएल राहुल ने डेथ ओवरों के लिए मोहसिन खान को दो ओवर फेकने नही दिए। उन्हे ये जानकारी भी दी, की टूर्नामेंट के सबसे शानदार फिनिशर दिनेश कार्तिक डेथ ओवरों में दूसरे पैसरो को टारगेट जरूर करेगे। मोहसिन ने 18वे ओवर तक 1 विकेट चटका कर 25 रन दिए थे, इस खेल में उनकी गेंदबाजी काफी सफल साबित हुई।

अपने पहले ही ओवर में उन्होंने फॉफ डू प्लेसिस को पवेलियन भेजा। और पावर प्ले के दौरान अपना एक और सफल ओवर फेका। बाद में उन्हें 15वे और 18वे ओवर के लिए वापिस बुलाया जहां उन्होंने अपने दो ओवरों में मात्र 14 रन खर्च किए। राहुल द्वारा की गई ये पहली और काफी बड़ी गलती साबित हुई, क्योंकि कल के इस खेल में टीम के पास जेसन होल्डर भी नही थे। आखिर के ओवरों को राहुल ने चमीरा और आवेश के हाथो सौप दिया जहां दोनो गेंदबाजों ने काफी ज्यादा रन खर्च दिए।

एविन लुईस को छ्ठे नंबर पर बल्लेबाजी करने बुलाया

दोस्तो एविन लुईस दुनिया भर के सबसे चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक है, जो शीर्ष क्रम में खतरनाक बल्लेबाजी को अंजाम देते है। ये सिर्फ कहने वाली बात नही है, बल्कि उन्होंने ऐसा करके भी दिखाया है।

इस सीजन में 211 रनो का पीछा करने उतरी लखनऊ को उन्होंने मात्र 23 गेंदों में 55 रनो की बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए टीम को सीएसके के खिलाफ पहले ही जिता चुके है। लेकिन इसके बावजूद अभी तक इस चीज की जानकारी किसी को नही है, की केएल राहुल ने क्या सोचकर 3 नंबर पर मनन वोहरा और 5 नंबर पर मार्कस स्टोइनिस को मैदान में बुलाया।

वही लुइस को 6 नंबर पर बल्लेबाजी करने बुलाया जो मात्र 3 ओवरों में कुछ खास कमाल ही नही कर सके। लुइस ऐसे दमदार खिलाड़ियों में से एक है, जो पावर प्ले में ही टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने का दम रखते है, लेकिन कल के खेल में उनके ऐसा करने लायक कोई स्थिति ही नहीं थी।

सभी को निराश करते हुए, केएल राहुल अपनी मनसा पर अडिग रहे जो उन्हे इस खेल में आखिर में हारकर चुकानी पड़ी जिसके चलते कल के मैच की वजह से हर कोई उनसे निराश है।

208 रनो के लक्ष्य का पीछा करते हुए

बल्लेबाजों को कल के खेल में 200 या उससे अधिक रनो की जरूरत थी, अपनी ज्यादातर पारियों में केएल राहुल का स्ट्राइक रेट 130 के करीब था, जो आखिर में 136 तक पहुंचा और समाप्त हो गया। अपनी पारी के दौरान राहुल ने 58 गेंदों में 79 रनो की पारी खेली थी।

राहुल के पारी का एक समय ऐसा था, जब वे 32 गेंदों में 37 रनो पर खेल रहे थे, वही 43 गेंदों में उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया था। वही अगर हम आरसीबी टीम के खिलाड़ी रजत पट्टीदार को देखे तो उन्होंने मात्र 49 गेंदों में अपना शतक लगा दिया था। केएल राहुल को बतौर कप्तान के पहले टी20 क्रिकेट में बहुत कुछ समझना बाकी है।