“विराट कोहली ने सही समय पर लिया संन्यास” – माइकल वॉन

    माइकल वॉन का मानना ​​है कि विराट कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का सही समय चुना है। विराट कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने ब्रिजटाउन, बारबाडोस में केंसिंग्टन ओवल में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत को अपना दूसरा और पहला टी20 विश्व कप खिताब दिलाने में मदद करते हुए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का पुरस्कार जीता। कोहली महेंद्र सिंह धोनी के बाद दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अपने करियर में तीनों आईसीसी ट्रॉफी (वनडे विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और टी20 विश्व कप) जीती हैं। विराट ने अन्य दो ट्रॉफी क्रमशः 2011 और 2013 में जीती थीं। इस संस्करण में पूरे टूर्नामेंट के दौरान, पूर्व भारतीय कप्तान बल्ले से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे थे और सवाल उठ रहे थे, जबकि इस बात पर चिंता जताई जा रही थी कि क्या विराट कोहली अपनी फॉर्म में वापस आ पाएंगे। ‘विराट कोहली भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने वाले खिलाड़ियों में से हैं’- जहीर खान

    यह एक बहुत बड़ा मंच था, और भारत शुरू से ही दबाव में था, इसलिए विराट कोहली के कंधों पर जिम्मेदारी थी कि वे उन्हें इस स्थिति से बाहर निकालें और उन्हें मजबूत स्थिति में पहुँचाएँ।

    पूरे टूर्नामेंट में उनका लक्ष्य पहले ओवर से ही गेंद को हिट करना था, क्योंकि 35 वर्षीय खिलाड़ी को टीम की भूमिका आक्रामक होने और टीम द्वारा तय किए गए नए टेम्पलेट का पालन करने की दी गई थी।

    कई बार ऐसा हुआ कि शुरुआत में कुछ बाउंड्री लगाने के बाद भी उन्होंने अपने पैर एक्सीलेटर पर रखे और जिस तरह से वे खेलने के आदी थे, उससे अलग हो गए। यही एक बड़ा कारण रहा है कि वे प्रतियोगिता के अधिकांश मैचों में खराब प्रदर्शन के साथ लौटे।

    विराट कोहली ने इस आयोजन की अपनी पहली सात पारियों में 19 से कम की औसत और ठीक 100 की स्ट्राइक रेट से सात पारियों में 75 रन बनाए थे, जिसमें एंटीगुआ में बांग्लादेश के खिलाफ़ 37 रन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। लेकिन जब परिस्थिति ने उनसे परिस्थितियों का सम्मान करने और परिस्थिति के महत्व को समझने की मांग की, तो दिल्ली के इस लड़के ने सही काम किया।

    उन्होंने टूर्नामेंट के टी20 विश्व कप इतिहास का समापन 33 पारियों में 1292 रन के साथ सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में किया, जिसमें 11 बार नाबाद रहने, लगभग 130 की स्ट्राइक रेट, 15 अर्धशतक और 89* का सर्वश्रेष्ठ स्कोर शामिल है।

    भारत के पूर्व तेज गेंदबाज़ ज़हीर खान ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप से कोहली के संन्यास की खबर पर अपने विचार बताए।

    ‘ठीक है, मुझे लगता है कि अगर आप टी20 प्रारूप को देखें, और आप हमेशा भारतीय क्रिकेट के इर्द-गिर्द क्या हो रहा है, इस पर नज़र रखते हैं। आप जानते हैं, आपके पास बहुत से खिलाड़ी हैं जो तैयार हैं, और आप यह देख सकते हैं।’ बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान ने क्रिकबज से बातचीत में कहा। ‘यह समय की बात है, और टीम में शामिल व्यक्ति, इसका हिस्सा होने के नाते, जाहिर है कि आप भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने, इसे ऊंचाइयों तक ले जाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं।’

    उन्हें लगता है कि पूर्व भारतीय कप्तान एक नेता होने के महत्व को जानते हैं और इस तरह की घोषणाएं करने के लिए सही समय का चयन कैसे करें।

    ‘मुझे लगता है कि विराट कोहली उस श्रेणी में हैं, आप जानते हैं कि एक नेता होने के नाते, टीम की कप्तानी करने के लिए।’ जहीर ने कहा। ‘आप वास्तव में अपने लिए वह क्षण चुनना चाहते हैं।’

    इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का मानना ​​है कि विराट कोहली ने ट्रॉफी उठाकर इस प्रारूप को अलविदा कहने का सही समय चुना है।

    ‘विराट के पास अविश्वसनीय समय है और मुझे लगता है कि यह बाहर जाने का सही तरीका है’- वॉन ने कहा।

    विश्व क्रिकेट के सुपरस्टार ने इस प्रारूप का समापन दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में किया, उन्होंने 117 पारियों में लगभग 50 की औसत और 140 के स्ट्राइक रेट के साथ 4188 टी20आई रन बनाए, जिसमें 38 अर्द्धशतक और एक शतक शामिल हैं।